यादों में पंकज उधास: एक अदभुत गायक का अंतिम संस्कार

0
यादों में पंकज उधास: एक अदभुत गायक का अंतिम संस्कार

पंकज उधास, जिनकी मखमली आवाज़ ने इश्क, तड़प और दिल की दर्द भरी कहानियों को व्यक्त किया, उनका निधन मुंबई में हो गया है। उनकी उम्र 72 साल थी, उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को मुंबई में कराया जाएगा।

पंकज उधास, एक नाम जो संगीत की दुनिया में गहराइयों तक बस गया, अब हमारे बीच नहीं रहे। उनकी विशेष गायकी, उनकी ग़ज़लें और उनकी मधुर आवाज़ सबको अपनी यादों में बसा चुकी हैं। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हुआ, और अब उनका अंतिम संस्कार उनकी यादों को और गहरा बना देगा। आइए, चलिए हम उनकी अंतिम यात्रा की कुछ खबरें जानते हैं।

पंकज उधास: एक संगीत का तारा

पंकज उधास, जिन्हें हम प्यार से पंकज जी कह कर बुलाते थे, एक ऐसे गायक थे जो अपने संगीत से हर दिल को छू लेते थे। उनकी ग़ज़लें, जैसे “चिठ्ठी आई है” और “और आहिस्ता किजिये बातें”, हर किसी के मन को छू जाती थी। उनके गायन में एक अलग ही शान थी, जिसे उन्होंने संगीत की दुनिया में अपना खास स्थान बनाया।

उनकी बेटी नायाब ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “बहुत भारी मन के साथ, हमें आपको 26 फरवरी 2024 को पद्मश्री पंकज उधास के लंबी बीमारी के कारण दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए दुख हो रहा है।

ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ट्रस्ट ने एक नोट में कहा, “यह न केवल एक व्यक्तिगत क्षति है, बल्कि पूरे देश ने एक शानदार गायक और एक महान इंसान को खो दिया है।”

अंतिम संस्कार की तैयारी

पंकज उदास का निधन सुनके संगीत प्रेमियों के दिल में गहरा दुख हुआ। उनके प्रिय श्रोता और उनके परिवार के लिए ये एक मुशकिल समय है। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को मुंबई में किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी, और सभी संगीत प्रेमी और उनके परिवार उनके अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

श्रद्धांजलियां और यादों का संगीत

पंकज उधास के निधन पर अलग-अलग शहरों से आए संगीतकर और कलाकार उनकी यादों में शामिल होने के लिए तैयार हैं। शंकर महादेवन ने उन्हें सबसे नम्र आत्मा कहा और उनकी मधुर आवाज़ की यादों को महसुस किया। अभिनेता जॉन अब्राहम ने उन्हें अपना ‘गुरु’ कहा और उनकी यादों को हमेशा अपने दिल में बसाने का वादा किया। जाकिर हुसैन और अनु मलिक जैसे बड़े संगीतकार भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल होंगे और उनकी महिमा को याद करेंगे।

अनु मलिक ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ‘इंसान के रत्न’ के खोने पर अपना दुख व्यक्त किया।
“दुखी। हैरान। दुखमय। दुनिया ने न केवल एक महान गायक को खो दिया है, बल्कि एक महान इंसान को भी खो दिया है, वह विनम्र था, हमेशा एक नरम हंसी के साथ प्रशंसा लेता था। संगीत की दुनिया। ग़ज़ल की दुनिया। हम सभी ने एक चमकता सितारा खो दिया है।  सबसे अच्छे में से सबसे अच्छा। पंकज जी की आत्मा को चिरस्थायी शांति मिले। भगवान उनकी पत्नी को उनकी बेटियों को उनका पूरा परिवार अपार दे।

“मेरे बचपन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आज खो गया है। श्री पंकज उधास जी, मैं आपको हमेशा याद करूंगा। मेरा दिल यह जानकर रोता है कि तुम अब नहीं हो। हमेशा वहाँ होने के लिए धन्यवाद। ओम शांति,” सोनू निगम ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कहा।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का संवेदना:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पंकज उधास के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की। राष्ट्रपति ने उनके योगदान की याद दिलायी और प्रधानमंत्री ने उनके गायन की विशेष्ताओं की प्रशंसा दी। उनके ऐसे चले जाने से संगीत की दुनिया में एक बड़ा खाली जगह बन गया है, जो कभी नहीं भरी जा सकेगी।

प्रधान मंत्री के अनुसार, उधास का गायन कई प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करता है और उनकी ग़ज़लें सीधे आत्मा से बात करती हैं।

“वह भारतीय संगीत के एक प्रतीक थे, जिनकी धुनें पीढ़ियों तक चलीं। मुझे उनके साथ वर्षों में हुई मेरी विभिन्न बातचीत याद आती है। उनके जाने से संगीत जगत में एक ऐसा खालीपन आ गया है, जिसे कभी नहीं भरा जा सकता। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति, “मोदी ने कहा.

 

ALSO READ महा अहलान मोदी कार्यक्रम: भारत के प्रधानमंत्री का विशेष अभियान UAE में 

READ MORE FROM US AT – जज़्बात जर्नल – Latest News 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *