कौन हैं Arun Yogiraj जिन्होनें राम मंदिर में स्थापित राम जी की मूर्ति बनाई? 2024 Latest News

2
Arun Yogiraj

Ram Mandir Ayodhya : Arun Yogiraj

रामलला की मूर्ति के शिल्पकार अरुण योगीराज ने महसूस किया कि वह दुनिया के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हैं

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के पांच साल बाद 22 जनवरी 2024 को भव्य समारोह के बीच मंदिर का उद्घाटन किया गया। इस ऐतिहासिक अवसर पर लाखों हिंदू श्रद्धालुओं ने हर्षोल्लास मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान राम की मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह किया।

मंदिर के गर्भगृह में विराजमान भगवान राम की पांच फीट ऊंची मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने ब्लैक स्टोन से बनाया है। योगीराज को इस पवित्र कार्य के लिए चुने जाने पर खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। भगवान राम की मूर्ति बनाना मेरे लिए किसी सपने के सच होने जैसा है।”

ram mandir photos 3

Also Read : Ram Mandir Ayodhya update news 22 Januray 2024

राम मंदिर अयोध्या स्थापना के लिए पहुंचे मशहूर हस्तियां और राजनेता

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में कई गणमान्य अतिथि और हस्तियां उपस्थित थीं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और कई अन्य मंत्रियों ने समारोह में भाग लिया। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, सलमान खान और अमिताभ बच्चन जैसे हस्तियों ने भी अपने आशीर्वाद दिए।

Arun Yogiraj : भगवान राम की मूर्ति के शिल्पकार

Arun Yogiraj कर्नाटक के रहने वाले एक प्रसिद्ध मूर्तिकार हैं। उन्हें दक्षिण भारत की पारंपरिक मूर्तिकला शैली में महारत हासिल है। Arun Yogiraj ने बचपन से ही मूर्तिकला का शौक रखा था और उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से ललित कला में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है।

Also Read : लव लेटर और कविताओं से गुजरते हुए राजनीति का शक्तिशाली सफर

योगीराज ने कई मंदिरों और मठों के लिए मूर्तियां बनाई हैं, लेकिन राम मंदिर की मूर्ति उनके करियर का सबसे महत्वपूर्ण काम है। उन्होंने इस मूर्ति को बनाने में पांच साल का समय लगाया और इसमें ब्लैक स्टोन के 1100 टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया।

योगीराज कहते हैं कि भगवान राम की मूर्ति बनाना उनके लिए एक आध्यात्मिक अनुभव था। वह कहते हैं, “मैंने इस काम को पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ किया है। मुझे उम्मीद है कि यह मूर्ति आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी।”

अरुण योगीराज की कलात्मकता और समर्पण ने राम मंदिर के उद्घाटन को और भी खास बना दिया है। उनकी बनाई भगवान राम की मूर्ति सदियों तक श्रद्धालुओं को आकर्षित करती रहेगी और उन्हें आध्यात्मिक शांति प्रदान करेगी।

अरुण योगीराज का इंस्टाग्राम अकाउंट देखने के लिए यहां क्लिक करें

Ram Mandir का उद्घाटन: एक ऐतिहासिक क्षण

night photos

राम मंदिर का उद्घाटन भारत के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय है। यह मंदिर करोड़ों हिंदू श्रद्धालुओं की आस्था और उम्मीदों का प्रतीक राम मंदिर का उद्घाटन भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना है। यह सदियों से चले आ रहे विवाद का अंत का प्रतीक है और अयोध्या को हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल के रूप में पुनर्स्थापित करता है। मंदिर का निर्माण लाखों श्रद्धालुओं के समर्पण और योगदान का परिणाम है।

अगर आप ऐसे ही दैनिक समाचार और दैनिक अपडेट में रुचि रखते हैं तो हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन जरूर ऑन कर लीजिए।

कमेंट जरूर करें अपने विचार इस आर्टिकल को लेकर नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में। हमें आपसे सुनकर बहुत अच्छा लगेगा।

अगर आपको ये आर्टिकल कौन हैं Arun Yogiraj जिन्होनें राम मंदिर में स्थापित राम जी की मूर्ति बनाई  पसंद आता है तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ कृपया शेयर करें.

Read more from Jazbat Journal

2 thoughts on “कौन हैं Arun Yogiraj जिन्होनें राम मंदिर में स्थापित राम जी की मूर्ति बनाई? 2024 Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *